couple challenge

Couple Challenge लॉकडाउन में लोग सोशल मीडिया पर कई तरह के चैलेंज करते हुए नजर आ रहे हैं और अभी सबसे ट्रेंडिंग पर चल रहा है कपल चैलेंज (#CoupleChallenge) जिसमें लोग अपने पार्टनर के साथ अपनी फोटो शेयर कर रहे हैं इसके विपरीत ही कुछ लोग सिंगल चैलेंज ,नो मेकअप चैलेंज, मदर चैलेंज, फैमिली चैलेंज(#SingleChallenge, #NoMakeUpChallenge, #MotherChallenge) इत्यादि फोटो चैलेंज ट्रेंड भी करते हुए नजर आ रहे हैं

लेकिन कपल चैलेंज (#CoupleChallenge) पर अभी तक 30 लाख के करीब पोस्ट हो चुकी है. इस चैलेंज के अनुसार कपल्स को एक दूसरे के साथ फोटो शेयर करनी है और यह ट्रेंड  Facebook  Twitter   Instagram पर टॉप पर चल रहा है.

लेकिन इसके विपरीत IT एक्सपर्ट की मानें तो इन चैलेंज में आप अपनी व्यक्तिगत जानकारियां फोटो के माध्यम से साझा करते हैं. ऐसे चैलेंज आपके लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं. साइबर अपराधी फोटो को एडिट कर किसी भी प्रकार की अपराधिक घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं. इसे गंभीरता से लेते हुए पुलिस प्रशासन के साइबर विभाग द्वारा जनता को सावधान रहने की अपील की गई है.

Couple Challenge के नाम से 30 लाख के करीब फोटो शेयर हो चुके हैं

Couple Challenge के नाम से 30 लाख के करीब फोटो शेयर हो चुके हैं क्या हमने कभी यह सोचा कि यह डाटा कहां जा रहा है इसका क्या उपयोग या दुरुपयोग होगा ? हम सोचते नहीं, सिर्फ भीड़ के साथ आगे बढ़ जाते हैं. हमारे डाटा को साइबर अपराधी किसी भी तरह से दुरुपयोग कर सकते हैं.

कई अपराधी फोटो को फोटोशॉप सॉफ्टवेयर एवं अन्य एडिटर से फेस क्रॉप (Face Crop) करने के बाद गलत फोटो उसके साथ जोड़ देते हैं ऐसे में अपराधी उन फोटो के सहारे लोगों को ब्लैकमेल भी करते हैं.

केवल साइबर अपराधी ही नहीं बल्कि कोई भी अपराधी प्रवृत्ति का कोई भी व्यक्ति फोटो को एडिट कर आपका मानसिक, शारीरिक और आर्थिक शोषण कर नुकसान पहुंचा सकता है.

वही इस विषय पर उत्तराखंड पुलिस ने ट्वीट कर अपील की “सोशल मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से पहले सोशल मीडिया एकाउंट की प्राइवेसी अवश्य चेक कर लें. इस प्रकार के चैलेंज आपके लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं.”

Uttar News हमें सोशल मीडिया पे फॉलो करने के लिए यहाँ क्लिक करे 👉 Facebook  Twitter  Youtube  Instagram

 

0 Comments

No Comment.