Santram Anandi Devi

Santram Anandi Devi दोस्तों सोशल मीडिया की पावर तो आप सब लोग देख ही चुके हैं. सोशल मीडिया पर अनेक लोग जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा आगे रहते हैं कुछ दिनों पहले एक बुजुर्ग जोड़े का वायरल वीडियो देख पुरे देशभर के लोगों का दिल पसीज गया और देश भर से लोग इनकी मदद के लिए आगे भी आए और रातों-रात बाबा का ढाबा देश में ट्रेंडिंग करने लगा.

अगर देखा जाए तो देश की हर गली मोहल्ले में बाबा का ढाबा मौजूद है. जिन्हें बाबा की तरह ही मदद की जरूरत है. हमें हमेशा अपने लोकल चाहे दुकानदार हो या कलाकार हो सभी का इसी तरह साथ देना चाहिए.

santram anandi devi

आज हम आपको एक ऐसे दृष्टिहीन दिव्यांग जोड़े के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनको इस समय मदद की बहुत जरुरत है. कोरोना काल की वजह से यह दिव्यांग जोड़ा सिर्फ एक कमरे तक ही सीमित रह गया और इन्हे बेहद गरीबी से अपना जीवन यापन करना पड रहा है. वे जिस कमरे में रहते हैं उस कमरे की स्थिति काफी खराब है बरसात में पानी अंदर आ जाता है.

Folk Singer Santram Anandi Devi लोक गायक संतराम आनंदी देवी

अल्मोड़ा जिले के धौलछीना गांव में रहने वाले नेत्रहीन दिव्यांग जोड़ें एवं उत्तराखंड के लोक गायक संतराम और उनकी पत्नी आनंदी देवी को इन दिनों में जीवन यापन के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा है. संतराम बचपन से ही नेत्रहीन है और उनकी पत्नी पहले एक आंख से देख पाती थी लेकिन कुछ सालों से उनकी आंखों की रोशनी भी पूरी तरह चली गई और वह भी दृष्टिहीन हो गई.उनकी पत्नी आनंदी देवी भी लोक गायिका हैं और अपने पति संतराम का बराबर साथ देती है. संतराम जी उम्र लगभग 70 वर्ष से अधिक है.

 

santram anandi devi

संतराम एवं आनंदी देवी लोक गायक हैं और यह दृष्टिहीन जोड़ा आपने कई मेलों या बड़े महोत्सव में गाते हुए देखा होगा संतराम जी के मधुर गाने पहले आकाशवाणी में भी सुनने को मिलते थे. संतराम जी के हुड़के की थाप और उनकी कंठ की मधुर आवाज सभी लोगों का दिल जीत लेती है. संतराम एवं आनंदी देवी जी कुमाऊनी न्योली, छपेली, चाचरी जागर व भगनोल आदि सुनाते है. ऐसे कलाकारों को उत्तराखंड रत्न पुरस्कार जरूर मिलना चाहिए जिन्होंने अपनी सांस्कृतिक विरासत को इतनी कठिन परिस्थितियों में भी सजोये रखा है. उत्तराखंड सरकार को इनकी जरूर मदद करनी चाहिए.

लोक गायक होने के बावजूद भी सरकार का ध्यान कभी ऐसे लोक गायकों की तरफ नहीं जाता है. संतराम जी बताते है की उन्हें दिव्यांग पेंशन मिलती है.उनके कमरे की स्थिति ठीक नहीं है हालांकि कुछ समय पूर्व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की पहल से उनके कमरे की मरम्मत की गई लेकिन अब कमरे की हालत फिर खराब हो चुकी है. बरसात में पानी भीतर घुस रहा है.

अगर आप इस दिव्यांग दृष्टिहीन जोड़े की सहायता करना चाहते हैं तो आप हमें कांटेक्ट कर सकते हैं: हमारा ईमेल है admin@uttarnews.com या आप हमें  👉 Facebook या Instagram पर मैसेज कर सकते है. 

इस वीडियो उनके घर और उनकी स्थिति का अंदाजा लगा सकते है

Folk Singer Santram Anandi Devi Video

Uttar News हमें सोशल मीडिया पे फॉलो करने के लिए यहाँ क्लिक करे 👉 Facebook Twitter  Instagram

 

 

0 Comments

No Comment.