Sarkari Naukari uttarakhand

Sarkari Naukari uttarakhand उत्तराखंड में नौकरी की राह देख रहे बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह ग (Group C) श्रेणी के 300 पदों पर सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। कोरोना संक्रमण के चलते कई भर्ती प्रक्रियाए स्थगित थी, उन्हें दोबारा शुरू करा जा है. 31 जुलाई से इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 14 सितंबर है। इसमें शहरी विकास विभाग के तहत स्थायी निकायों में लेखा लिपिक (account clerk) के 142 और अन्य विभिन्न विभागों में वैयक्तिक सहायक (Personal Assistant and Stenographer) के 158 पद शामिल हैं।

Sarkari Naukari इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 31 जुलाई से शुरू होगी।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर 14 सितंबर 2020 तक आवेदन कर सकेंगे. आइए जानते हैं समूह ग श्रेणी के पदों से जुड़ी अहम डिटेल्स।

आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करना अनिवार्य होगा। इसके बाद ही वे आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन यूजर नेम और पासवर्ड सुरक्षित रखना है। भविष्य में इसी से वह अपना ओटीआर प्रोफाइल खोल सकेंगे और प्रवेश पत्र भी डाउनलोड करेंगे।

आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि वैयक्तिक सहायक व आशुलिपिक पदों के लिए पहली बार अलग से विज्ञप्ति जारी की गई है। अभी तक इन पदों को कनिष्ठ सहायक पदों के साथ ही निकाला जाता था। जिससे शार्टहैंड की अर्हता न रखने वाले उम्मीदवार भी संयुक्त रूप से आवेदन करते थे।

आयोग के अनुसार की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को समूह ग पदों की भर्ती में 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया गया है। इस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये तय है। इस आरक्षण का लाभ उन्हीं उम्मीदवारों को मिलेगा जो जिन्हें अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग में आरक्षण का लाभ नहीं ले रहे हैं। सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये रखा गया है।

आशुलिपिक के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडियट और हिंदी आशुलेखन (stenography) में 80 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग गति होनी चाहिए। साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से एक वर्षीय कम्प्यूटर डिप्लोमा होना अनिवार्य है। लेखा लिपिक पद के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडियट (कामर्स) है। कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग स्पीड प्रतिघंटा चार हजार अक्षर होनी चाहिए।

मत्वपूर्ण तिथियाँ :

  • विज्ञापन प्रकाशन की तिथि : 27 जुलाई 2020
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारम्भिक तिथि : 31 जुलाई 2020.
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : 14 सितंबर 2020.
  • लिखित परीक्षा (Written Exam) अनुमानित की तिथि : दिसंबर 2020.

 

अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट https://sssc.uk.gov.in/ पर क्लिक करे

आप इन PDF को डाउनलोड कर और अधिक जानकारी ले सकते है

चयन हेतु विज्ञापन 1

चयन हेतु विज्ञापन 2

अन्य सरकारी नौकरी के बारे में जानने के लिए क्लिक करे

 

 

0 Comments

No Comment.